Digital Marketing Kya Hai ? in Hindi

दोस्तों आप सब ने Digital Marketing का नाम तो सुना ही होगा और इसके बारे में कुछ जानते ही होंगे लेकिन क्या आप सब Digital Marketing के बारे में जानते हैं यदि जानते हैं तो बहुत ही अच्छी बात है और अगर नहीं जानते तो मैं आपके लिए यहां बैठा हूँ।
 
और मैं आपको यह बताऊंगा कि डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है ? और मैं इसके बारे में आज आपको पूरी जानकारी देने वाला हूं इसे आप ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग का संपूर्ण ज्ञान कह सकते है।


Digital Marketing क्या होता है? [What Is Digital Marketing In Hindi]

सबसे पहले हम जान लेते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है (what is digital marketing) फिर हम बात करेंगे कि इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है डिजिटल मार्केटिंग पढ़ने से ही पता लगता है यह 2 शब्दों का मेल है जिसमें डिजिटल का अर्थ इंटरनेट से है और मार्केटिंग का अर्थ विज्ञापन से है जिसको हमारी भाषा में प्रचार कहा जाता है।

अपने प्रोडक्ट या सर्विस को ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने की प्रक्रिया को ऑनलाइन मार्केटिंग या  डिजिटल मार्केटिंग कहा जाता है जैसे आप मोबाइल और कंप्यूटर जैसे डिजिटल Equipment के द्वारा अपने प्रोडक्ट ब्रांड को विश्व भर में फैला सकते हैं इसी काम को हम लोग डिजिटल मार्केटिंग या ऑनलाइन मार्केटिंग के नाम से जानते है।

जिस प्रकार हम ऑफलाइन अपने बिजनेस को प्रमोट करते हैं जैसे कहीं बैनर बनवा कर लगवा देना या फिर अखबारों में  इसतिहार देना या कहीं पर पोस्टर लगवा देना यह सब बिजनेस को प्रमोट करने के ऑफलाइन तरीके हैं परंतु  जमाना अब डिजिटल हो गया है।

इसलिए बिजनेस को प्रमोट करना बेहद आसान हो गया है और यह सब सारे आप अपने मोबाइल या लैपटॉप पर कर सकते हैं जिसके लिए आपको मार्केट में जाने की जरूरत नहीं पड़ती और आपका ब्रांड भी लोगों तक बहुत ही जल्द और आसानी से पहुंच जाता है।

यह तो मैंने आपको बता दिया कि डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है और मैं आपको बताने वाला हूं कि डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरूरी है क्योंकि जब तक उसका महत्व नहीं पाता होगा हम आराम से उसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे तो आपने आपको बताने वाला हूं कि डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरूरी है।

डिजिटल मार्केटिंग का महत्व (Importance of Digital Marketing)

जिस तरह देखते-देखते हमारा देश तरक्की कर रहा है और सारा देश के साधन और व्यापार में भी बहुत तरीके काबदलाव आ गए हैं पहले जिस बिजनेस को प्रमोट करने में महीनों और सालों लग जाते थे अब उस बिजनेस को चंद दिनों में लोगों तक पहुंचाया जा सकता है।

1980 के दशक में सर्वप्रथम कुछ प्रयास किए गए थे कि डिजिटल मार्केटिंग को स्थापित किया जा सके परंतु उस समय यह प्रयास असफल रहा और 1990 के दशक में आखिर में इसका नाम और उपयोग होना शुरू हो गया.

मेटल मार्केट में नए ग्राहकों तक पहुंचने का सबसे सरल और आसान तरीका है क्योंकि इसमें सभी कार्य आप आसानी से अपने मोबाइल और लैपटॉप की स्क्रीन पर कर सकते हैं और आप कम से कम समय में अधिक से अधिक लोगों तक अपना ब्रांड पहुंचा सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से आप यह जान सकते हैं कि आपके कस्टमर को क्या चाहिए उसको किस विषय में रुचि है और आप उसकी हर एक बात है जान सकते हैं जिसकी मदद से आप मार्केटिंग में सुधार ला सकते हैं या फिर अपने कस्टमर को सही चीज पहुंचाने में मदद कर सकते हैं।


वर्तमान समय में डिजिटल मार्केटिंग की मांग (Future Of Digital Marketing)

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि सारी दुनिया डिजिटल हो चुकी है और हर व्यक्ति अपने दिन का कुछ ना कुछ समय इंटरनेट पर जरूर व्यतीत करता है जिससे वह समाज के साथ जुड़ा रहता है।

परिवर्तन ही जीवन का नियम है और यह बात सब जानते हैं पहले समय कि जिंदगी में और इस समय जिंदगी में बहुत बदलाव आ गया है और अब तो इंटरनेट का जमाना आ गया है हर तरह के लोग आज इंटरनेट से जुड़े हुए हैं जो पहले समय में होना असंभव था

मार्केटिंग की मांग वर्तमान समय में बहुत अधिक बढ़ गई है और धीरे-धीरे यह बढ़ती ही जा रही है क्योंकि वयापारी अपना समान बना रहा है और वह आसानी से ग्राहकों तक पहुंचा रहा है जिसके कारण डिजिटल मार्केटिंग को बढ़ावा मिल रहा है।

पहले के समय में विज्ञापनों का सहारा लेना पड़ता था और उसके बाद ग्राहक उसे देखता था और देखने के बाद उसे पसंद करता था आजकल हर व्यक्ति गूगल फेसबुक यूट्यूब आदि का इस्तेमाल बहुत अधिक कर रहा है जिसके द्वारा व्यापारी अपना उत्पादन उनको इन सोशल साइट पर आसानी से दिखा सकता है।

इसकी मदद से व्यापारी को यह भी नहीं सोचना पड़ता कि उसे किसी अखबार पोस्ट या विज्ञापन का सहारा लेना पड़ेगा क्योंकि यह बहुत ही slow process है और इसमें कई घंटे और दिनों लग जाते हैं और व्यापारी का लागत भी ज्यादा लग जाता है।

डिजिटल मार्केटिंग कितने प्रकार की होती है?(Types Of Digital Marketing )

सबसे पहले तो मैं आपको (Types of Digital Maeketing) बता दूं कि डिजिटल मार्केटिंग को करने का एकमात्र साधन इंटरनेट है इंटरनेट पर हम अलग-अलग माध्यम से विज्ञापन कर सकते हैं इसलिए कुछ प्रकार के बारे में मैं आपको बताने जा रहा हूं :-

(1) सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन या SEO

यह एक ऐसा तकनीकी माध्यम है जो आपकी वेबसाइट पर सर्च इंजन के परिणाम पर सबसे ऊपर दिखाने में मदद करती है जिसे दर्शकों की संख्या बढ़ती है और वह आपके वेबसाइट पर आते हैं।

इसलिए इसलिए हमें अपनी वेबसाइट को Keyboard और SEO के अनुसार बनाना होता है ताकि हमारे वेबसाइट तक अधिक से अधिक लोग पहुंच सके और हम उन्हें अपनी सेवाएं प्रदान करके अपना बिजनेस को बढ़ा सकते हैं।

(2) सोशल मीडिया (Social Media)

सोशल का अर्थ सामाजिक से है और सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां सभी लोग आपस में एक दूसरे से जुड़े होते हैं।

जैसे Facebook, twitter, instagram आदि आप सभी लोग सोशल मीडिया से भलीभांति जुड़े हुए होंगे जब हम कोई सोशल मीडिया वेबसाइट चलाते हैं तो हमें उस में कुछ ना कुछ विज्ञापन देखने को मिलता है और इसे ही सोशल मीडिया मार्केटिंग कहा जाता है।

(3) ईमेल मार्केटिंग (Email Marketing)

किसी भी कंपनी द्वारा अपने उत्पादकों को ईमेल के द्वारा पहुंचाने की प्रक्रिया को ईमेल मार्केटिंग कहा जाता है मार्केटिंग हर प्रकार की कंपनी के लिए जरूरी है ईमेल के द्वारा हर गए थे एक दूसरे से आपस में जुड़ा होता है और अधिकतर पर्सनल इंफॉर्मेशन कंपनी ईमेल के द्वारा अपने कस्टमर को देती है।

(4) यूट्यूब चैनल (Youtube Channel)

यूट्यूब चैनल के मदद से अभी आप ऑनलाइन एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं इस प्रक्रिया में आपने प्रोडक्ट या सर्विस को ऑनलाइन वीडियो के माध्यम से प्रमोद कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

जैसे बाजार में भीड़ होती है उसी प्रकार यूट्यूब चैनल या यूट्यूब पर भी बहुत सारे लोग एकत्रित होते हैं जहा पर अपने सामान या प्रोडक्ट को लोगों तक आसानी से पहुंचा जा सकता है क्योंकि अधिकतर लोग यूट्यूब पर वीडियो देखना पसंद करते हैं और यह बहुत ही आसान और सरल तरीका है कि हम अपने प्रोडक्ट को यूट्यूब चैनल पर प्रमोट करें।

(5) अफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)

ब्लोग,बेबसाइट या लिंक के माध्यम से जो पैसा मिलता है उसे ही एफिलिएट मैकेटरिंग कहते है इस के अंतर्गत आप कोई लिंक बनाते है औरअपना उत्पाद उस लिंक पर डालते है जब ग्राहक उस लिंक की मदद से उत्पाद खरीदता है तो आपको पैसा मिलता है। इसे ही Affiliate Marketing कहते है।

(6) Apps Marketing (एप्स मार्केटिंग)

जिस प्रकार हम व्याख्या कर अपने व्यापार को प्रमोट करते है।

•उसी प्रकार हम अपने व्यवसाय को मोबाइल ऐप्स पर भी प्रमोट कर सकते हैं यह डिजिटल मार्केटिंग का एक उत्तम तरीका है आजकल बड़ी संख्या में लोगों के स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं।

और बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने एप्स बनाकर लोगों पहुंचाती है मार्केटिंग को करने के बहुत सारे तरीके हैं और मैंने कुछ तरीके आपको ऊपर बता भी दिए हैं जिसकी मदद से आप डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं और अपने व्यापार को कम से कम समय में अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाया जा सकता है।

डिजिटल मार्केटिंग की उपयोगिताए (Uses of Digital Marketing)

अब कुछ बातें मैं आपको डिटेल मार्केटिंग की उपयोगिता के बारे में बताने जा रहा हूं

1) आप अपनी वेबसाइट पर बैनर बना कर अपने वेबसाइट या बिजनेस को बढ़ा सकते हैं और आप यह भी पता लगा सकते हैं कि आपका विज्ञापन कितने व्यक्ति देख रहे हैं और कौन सा व्यक्ति है उस विज्ञापन में रुचि रखता है।

2) वेबसाइट ट्रेफिक सबसे अधिक दर्शक इस वेबसाइट पर आ रहे हैं पहले आप इस बात को जानते फिर अपने व्यापार का विज्ञापन वेबसाइट पर डलवा दें ताकि आप तक अधिक से अधिक लोग कम से कम समय में पहुंच सके आप अपने आपको ग्राहक के साथ किस प्रकार से संपर्क बनाए रखते हैं।

यह बात डिजिटल मार्केटिंग में बहुत ही मायने रखती है और साथ ही आपको ग्राहकों का विश्वास जीतना पड़ेगा ताकि वह हमेशा आपके साथ जुड़े रहे अरे किसी ग्राहक वापस हम पसंद नहीं आता है।

तो उसकी समस्याओं को हल करना भी आपके लिए बहुत जरूरी है ताकि आप अगर किसी और के पास ना जाए और आप पर आंख बंद कर कर विश्वास कर सकें

मैंने आपको रिटर्न मार्केटिंग के बारे में बहुत सारी बातें बता दी हैं परंतु अब मैं आपको बताने वाला हूं डिजिटल मार्केटिंग में कैरियर कैसे बनाया जा सकता है या फिर कैरियर बनाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग सही है या नहीं


डीजल मार्केटिंग में करियर (Career in Digital Marketing)

अगर आप मौजूदा तौर पर अपना करियर डिजिटल मार्केटिंग में बनाना चाहते हैं तो आपको संपूर्ण डिजिटल मार्केटिंग का ज्ञान होना बहुत ही जरूरी है क्योंकि अधूरी जानकारी हर किसी के लिए हानिकारक होती है और अधूरी जानकारी आपका बहुत बड़ा नुकसान करती है।

परंतु आप अगर मौजूदा तौर पर अपना करियर डिटेल मार्केटिंग में बनाना चाहते हैं तो यह बहुत ही सुनहरा मौका है क्योंकि यह फिल्ड बहुत ही तेजी से आगे बढ़ रहा है और रुकने का नाम नहीं ले रहा है और आपको इस फिल्ड में उतरने के लिए टेक्नोलॉजी में रुचि होना बहुत जरूरी है।

डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए वयक्ति में कुछ विशेषताएं होनी चाहिए और वह कौन सी विशेषताएं अगर आप यह जानना चाहते हैं तो पूरा पढ़िए ताकि आपको पता चल सके कि वह विशेषताएं कौन सी हैं।

डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए विशेषताएं:-(benefits of digital marketing in hindi)

सबसे पहले आपको थोड़ी बहुत HTML की जानकारी होनी जरूरी है क्योंकि इसकी मदद से ही आप वेब पेज को डिजाइन कर सकते हैं और अपने बैनर को अपनी वेबसाइट में लगा सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए आपको बोलने और समझाने का तरीका बहुत ही अच्छा होना चाहिए क्योंकि कोई भी व्यक्ति आपके बोलचाल से ही आप के तौर तरीकों के बारे में जान जाता है।

इसलिए डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए आपका अपना तरीका बहुत ही नाराज होना चाहिए  करते वक़्त अपने कस्टमर की रुचि को ध्यान में रखना चाहिए कि आपका कस्टमर आपसे क्या चाहता है और जरूरतों को समय पर पूरा करना भी चाहिए ताकि वह आपके साथ लंबे समय तक जुड़े रहे है।

डिजिटल मार्केटिंग करते हुए आपको हमेशा कुछ अलग करना चाहिए ताकि आपको एक अलग पहचान मिल सके और आप की प्रसिद्धि जल्द से जल्द हो जाए यह मैंने आपको डिजिटल मार्केटिंग भी कुछ जरुरी बातें बताई हैं।

अब मैं आपको(Benefits of Digital Marketing In Hindi) इस के वेतन के बारे में बताना चाह रहा हूं कि आप इस में काम करके कितना कमा सकते हैं।

वेतन डिजिटल मार्केटिंग में वेतन की कोई सीमा नहीं है जिस प्रकार आपका अनुभव बढ़ता चला जाता है।

उस प्रकार आप का वेतन भी बढ़ता ही चला जाता है मान लो अभी आपकी वेतन 15000 है तो कुछ महीना में यह 40000-50000 तक बढ़ता चला जाएगा और धीरे-धीरे यह लाखों-करोड़ों तक जा सकता है परंतु यह सब आप पर निर्भर करता है कि आप Digital Marketing को कितना समय दे रहे हैं और इस को सीखने के लिए क्या क्या कर रहे हैं।

आज मैंने आपको डिजिटल मार्केटिंग के बारे में बहुत सारी बातें बताई हैं अगर आप इन सभी बातों का ध्यान रखकर Digital Marketing सीखते हैं या फिर डिजिटल मार्केटिंग में कार्य करते हैं तो आने वाले समय में आप एक अच्छे डिजिटल मार्केटर बन सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए बहुत सारे कंप्यूटर सेंटर वाले भी आपको इसका कोर्स प्रोवाइड कर आते हैं और यूट्यूब चैनल वेबसाइट के माध्यम से भी आप डिजिटल मार्केटिंग घर पर बैठे हुए सीख सकते हैं।

अगर आप भी डिजिटल मार्केटिंग सीखना चाहते हैं तो आप यूट्यूब या वेबसाइट पर इसके बारे में पड़ गया देख सकते हे अगर आप डिजिटल मार्केटिंग करना चाहते हैं।

तो किसी अच्छी संस्था के साथ ही काम करें या किसी जानी-मानी संस्था के साथ जोड़कर इस कार्य को सीखें ताकि आपके द्वारा दिए गए पैसे व्यर्थ ना हो केके मार्किट में बहुत सारी फेक संस्थाएं भी हैं जो आपको Digital   Marketing के नाम पर पैसे लेकर कुछ भी नहीं सिखातीऔर आपका समय और पैसा बर्बाद हो जाता है।

मै आशा करता हु की आप बी Digital marketing क्या होता है से रूबरू हो गए होंगे

अगर आपके पास कोई इस पोस्ट से रिलेटिड सबाल है निचे कमेंट करे.और अगर पोस्ट पसंद आई हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी

Post a comment

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post