(20+Tips) SEO Friendly Article Kaise Likhe ,SEO Friendly पोस्ट कैसे लिखे

दोस्तों क्या आप जानते की SEO Friendly Article  कैसे लिखे ? अगर आप  Blogging करते है तो  आपको अपनी पोस्ट को Rank करने के लिए आपकी पोस्ट का SEO Friendly होना बहुत जरूरी है इससे आपकी पोस्ट गूगल के फर्स्ट पेज पर दिखाई देती है , और आपकी पोस्ट पर अच्छा ट्रैफिक भी आता है।  




SEO क्या है ? 

SEO का मतलब होता है Search Engine Optimization यह एक  ऐसा तरीका है जिसके  इस्तेमाल से हम हमारी वेबसाइट  सर्च इंजन पर टॉप रैंक पर ला सकते है , इससे हमारी पोस्ट गूगल के फ्रंट पेज दिखाई देगी और हमारी पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोग देख पायगे। 


हम जानते ही है की वेबसाइट पर ट्रैफिक आना बहुत जरूरी है क्युकी उससे ही हम पैसे कमा सकते है और इसकी मदद से हमारा यह काम आसान हो जायेगा क्युकी यह हमारी वेबसाइट का ट्रैफिक भी बढ़ाएगा। 

अगर आप भी SEO Friendly Article लिखना चहते है तो कुछ बातो का आपको ध्याना रखना होगा जो हमने नीचे बताई है। 


1. Keyword चुने 

आप जब भी कोई आर्टिकल लिखे तो उसमे कुछ Keywords का इस्तेमाल करे।  पहले इसके लिए पहले आपको Keywords Research करनी होगी मतलब यह है की आपको बहुत से Keywords को अनलयस करना होगा और कोई अच्छा सा Keyword चुन कर अपने आर्टिकल में लगाना होगा। 


2. Competitor के Article को Analyze करे  

जब आप कोई भी आर्टिकल डालते है तब उससे रिलेटेड बहुत से आर्टिकल की रैंक आपसे कम होती है लेकिन कुछ आर्टिकल ऐसे भी होते है जिनकी रैंक आपसे ज्यादा होती है। 


मान लीजिये की आपके आर्टिकल की रैंक २ हैं तो आपका Competitor वो है जिसकी रैंक १ है , मतलब   यह है की आपको आपने आर्टिकल को इतना अच्छा लिखना है की आपका आर्टिकल रैंक १ वाले आर्टिकल से अच्छा हो जाये और आपको रैंक १ जाये।  


ऐसा करने के लिए आपको उसके आर्टिकल को अच्छे से पड़ना होगा , आपको यह जानना होगा की उसके आर्टिकल में क्या क्या ऐसा है जो आपके आर्टिकल से अच्छा है जिसकी वजह से उसने रैंक १ मिल गयी है साथ ही आपको यह भी देखना है की  आर्टिकल में क्या क्या गलतिया की है। 


अब आपके पास दो Options है या तो आप उन चीज़ो को अच्छा करके लिखे जो उसने  सही लिखी है या फिर आप उन  चीज़ो को सही करके लिखे जो उसने गलत लिखी है।  


आसान शब्दो में कहे तो सिर्फ इतना ही है की अगर आपको रैंक १ चहिये तो आपको अपने से ऊपर  वालो के आर्टिकल को Analyze करके अपने आर्टिकल को उनसे अच्छा लिखना है। 



3. अपने Article को Structure दे 

Article को Structure देने का मतलब है की अपने Article में  Major Heading , Heading , Sub-Heading  , Minor Heading को Decide करे। 

आपको अपने Article के सरे Headings को इस तरह से लिखना होगा  Article बहुत ज्यादा Attractive लगे जिससे लोगो  का आपके Article  को  देखते  मन करने लगे। 

आप Paragraph को Short बना कर और दो Paragraph के बिच में कुछ जगह छोड़ कर अपने Article को और भी ज्यादा Attractive बना सकते है। 

4. अच्छा और Attractive Title लिखे

आपके Article का Title पहले तो ज्यादा बड़ा नहीं होना चहिये , लगभग 6-7 शब्दो का ही होना चहिये।  

आप इससे छोटा तो लिख सकते है लेकिन अगर आप बड़ा लिखेंगे तो वो लाइन की तरह लगेगा जिसे कोई भी व्यक्ति नहीं पड़ेगा। 

लेकिन अगर आप छोटा लिखेंगे तो ज्यादा से ज्यादा लोग पड़ेगे और क्लिक करेंगे क्युकी सभी लोग चहते है की ज्यादा पड़ना भी नहीं पड़े और हमे जल्दी समझ भी आ जाये। 

5. अच्छा Description लिखे 

आपका Title जो भी हो लेकिन जब आप उसे Describe करे तो ध्यान रखे की आपका Description बहुत ही अच्छा होना चहिये। 

Description की एक Word Limit होनी चहिये और हर एक लाइन बहुत ही Attractive होनी चहिये जिससे जब कोई एक लाइन पड़े तो उसे वो लाइन इतनी अच्छी लगे की उसका दूसरी लाइन पड़ने का मन खुद ही करने लगे। 

आप अपने Description में Keywords का भी इस्तेमाल क्र सकते है इससे आपका Article और ज्यादा Attractive हो जायेगा। 

सबसे ज्यादा जरूरी और ध्यान रखने वाली बात यह है की आपके Article में Description आपके Title का ही होना चहिये।

 ऐसा नहीं होना चहिये की आपका Title कुछ और है और आप Description कुछ और ही दे रहे है। ऐसा करने से आपका ही नुकसान होगा तो बहतर यही है की आप सही तरह से अपना आर्टिकल लिखे।

 6. लम्बा Article लिखे 

जब भी आप  Article लिखे तब ध्यान रखे की आपका Article Rank १ Article से लम्बा होना चहिये इससे आपकी रैंक बढ़ेगी। 

Article लम्बा करने से मतलब यह नहीं है की आप कुछ भी अपने Article के Description में लिख देंगे क्युकी इससे तो आपका ट्रैफिक और कम हो जायेगा। 

आपको Title से Related ही पूरा डिस्क्रिप्शन देना होगा लेकिन थोड़ा लम्बा होना चहिये जिससे आपके Article की Rank बड़े। 


7. अच्छी Quality और Unique Article लिखे 

अगर हम Quality की बात करे तो मेने यह आपको पहले ही बताया है की लम्बा आर्टिकल लिखने से मतलब है की आर्टिकल में शब्द तो ज्यादा हो लेकिन आपके हर एक शब्द  हर एक लाइन अच्छी होनी चहिये और सभी का कुछ मतलब होना चहिये।  

पूरा Description Title से Related ही होना चहिये। अगर सीधे कहे तो मतलब यह है की आपके Article के Description की Quality अच्छी होनी चहिये। 

अब हम बात करे Uniqueness की तो आपका Article बहुत ज्यादा Unique होना चहिये   आर्टिकल में कुछ ऐसा ऐड होना चहिये जो किसी और आर्टिकल में नहीं है लेकिन Users उसे जानना चहते है।  


 8. Short Paragraph लिखे 

जैसा मेने आपको पहले भी बताया है की Article के Description में आपको छोटे छोटे Paragraph लिखने होंगे जिससे आपका Article Attractive लगे और ज्यादा से ज्यादा लोग पड़ना चाहे। 

जब आप Short Paragraph  लिखते है तो समझ भी  ज्यादा अच्छे से आता है और देखने में तो अच्छा लगता ही है। इसलिए आप अपने एक Paragraph  में सिर्फ 3 से 4 लाइन ही लिखे  या ज्यादा से ज्यादा 5 क्युकी इससे आपका Article अच्छा लगेगा। 


9. Grammar Mistake न करे 

आर्टिकल लिखते समय यह ध्यान रहे की आप जो भी लिखे उसमे कोई भी Spelling Mistake नहीं हो क्युकी इससे सामने वाले पर गलत Impression पड़ता है। 

आपने देखा ही होगा कोई बार कुछ शब्दो के नीचे Red Line आ जाती है जो हमे यह बताती की हमने Spelling Mistake की है। 

अगर हम Spelling सही नहीं करते है तो वह Users को Clear दिखाई देती है जो  सही नहीं है। 

10. Internal Linking जरूर करे   

अपने Article में अपने Blog की अन्य रिलेटेड Post की लिंक दे। आप आपने  एक आर्टिकल में दूसरे आर्टिकल की लिंक दे कर एक क्लिक की जगह एक से  क्लिक प्राप्त कर सकते है।  

लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की आप  जगह पर ही लगाए जिससे रीडर उस लिंक पर क्लिक पर रीड करने के लिए क्लिक करे। 

इससे आपका ट्रैफिक भी बढ़ेगा जिससे आपको काफी फायदा है।  पर यद् रहे ट्रैफिक बढ़ाने के चकर में आप उन पोस्ट की लिंक को न डाले जिनसे कोई मतलब ही नहीं है। 

11. पुरानी पोस्ट में नई पोस्ट की लिंक को शेयर करे 

जो आपके ब्लॉग में पुरानी पोस्ट है और पहले से ही रैंक हो चुकी है उन पोस्ट में नई पोस्ट की लिंक डाले लेकिन पुरानी पोस्ट नई पोस्ट से रिलेटेड होनी चहिये। 

ऐसा करने से आपकी नई पोस्ट पर भी Traffic बढ़ेगा और पुराणी पोस्ट के साथ ही साथ नई पोस्ट भी रैंक करेगी। 

लिंक में आप पोस्ट का कुछ ऐसा कीवर्ड डाले जो Main हो और जिसे सभी जानना चहते हो जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी लिंक पर क्लिक करे। 

12. नंबर और Bullets का इस्तेमाल करे   

आप कुछ भी अपने आर्टिकल में लिखे तब उसको Points में लिखे और Points में लिखते समय कुछ Numbers या Bullets का इस्तेमाल करे। 

इससे आपकी Post अच्छी दिखेगी और Reader आसानी से Read कर सकेगा। 

13. Multimedia का इस्तेमाल करे 

अपने Article में Photos ,Videos , Graph आदि का  इस्तेमाल करे इससे आपका Article Attractive लगेगा और Reader को ज्यादा अच्छे से समझ आएगा। 

इससे आपकी ब्लॉग की रैंकिंग की सम्भाबना बढ़ेगी और आपका ट्रैफिक भी बढ़ेगा। आप जो भी Images या Videos डालेंगे वो Google Images और Videos  करेगी। 

14. Article को Update करे

अपने Article को समय के साथ Update करे क्युकी Google सभी Article की Freshness पर भी बहुत ध्यान देता है। और अगर आप समय  साथ अपने Article को Update करेंगे तो आपके Article की रैंक बढ़ेगी। 

अपने Competitor को मात देने के लिए आपको अपने आर्टिकल की Quality को समय के साथ बढ़ाना पड़ेगा जिससे आपका Article रैंक १ पर रहे। 

Update करने का मतलब सिर्फ Article में कुछ Add करना नहीं है वल्कि उन चीज़ो को हटाना भी है जो अब जरूरी नहीं है। 

अगर आपने अपने ब्लॉग के किसी भी आर्टिकल में Year Mention किया है तो समय के साथ आपको वो भी बदलना होगा। 

अगर आपका Article  दूसरी या तीसरी रैंक पर पहुंच गया है तब आप अपने आर्टिकल को अपडेट करके पहली रैंक पर पहुंचा सकते है। 

15. Readers को पसंद आने वाले Title लिखे  

जब भी आप कोई Article लिखे तब कोई ऐसा Title सोचे जिस को ज्यादातर लोग सर्च करते है और जानना चहते है। अगर आप कोई ऐसे  Title पर अपना आर्टिकल लिखेंगे जिसे सब जानना चहते है तो आपके आर्टिकल पर ज्यादा क्लिक होंगे और आपका ट्रैफिक ज्यादा आएगा। 

अगर आपने कोई ऐसा Title चुन लिया है तो समझ लीजिये आपका 40% काम तो हो ही गया है अब बाकि जो 60 % बचा है उसे आपको Description में पूरा करना होगा। 

अब आपको Description लिखते समय यह ध्यान रखना होगा की आप सरे Headings Title से Related ही लिखे। मान लीजिए अगर आप SEO से Related पोस्ट लिख रहे है तो आपको SEO क्या है ? , SEO का इस्तेमाल कैसे करते है ? , SEO के कितने प्रकार होते है ? आदि Headings लिखने होंगे।  

 16. Synonym Keyword Use करे 

Synonym Keyword से मतलब होता है की आप सारे Headings Title से Related ही लिखे। जैसे हमने पहले भी बता दिया है की आपको कैसे Relate करने है। लेकिन अगर हम इसे आसान भाषा में समझे तो हम इसे कुछ इस प्रकार समझ सकते है की जैसे हम जब भी किसी व्यक्ति की जीवनी लिखते है तब हम उसके सिर्फ नहीं लिखते की उसका जन्म और मृत्यु कब हुयी है साथ ही साथ हम यह भी  की उसने क्या अच्छे काम किये है , उनके परिवार की क्या इस्तिथि थी आदि।  

ठीक इसी तरह हमे अपने Title से सम्बंधित साडी जानकारी देनी होगी जिसे Reader जानना चहाता है। ऐसा करने से आपके Blog  Traffic बढ़ेगा। 

17. Heading में Main Focused Keyword डाले   

दोस्तों जब भी आप अपना आर्टिकल लिखते है तब आप उसमे Headings , Sub  Headings  आदि तो लिखते ही होंगे लेकिन क्या आप उसमे अपने Main Keywords का इस्तेमाल करते है अगर नहीं तो  दू  की आपको Main Keywords का इस्तेमाल  चहिये क्युकी इससे आपकी पोस्ट Goggle पर रैंक होती है। 

आप जब भी गूगल पर  कुछ सर्च करते है तब जो पोस्ट  पहले ही पेज पर सबसे ऊपर दिखाई देती है वो टॉप रैंक पर होती है। उन पोस्ट पर ट्रैफिक भी ज्यादा आता है क्युकी वो सबसे ऊपर ही दिखाई देती है। 

इसलिए आप भी  अपनी पोस्ट को टॉप रैंक पर लेन की कोसिस करे जिसे आपका ट्रैफिक बड़े और आपको ज्यादा कमाई हो। 

18. Permalink में Main Keywords डाले 

जब आपकी कोई भी पोस्ट पूरी हो जाती है तब आपको Permalink बनाने का एक Option मिलता है जिससे आप Permalink बनाते है और वो लिंक आप गूगल पर  डालते है। 

आपको Permalink बनाते समय एक बात का खास ध्यान रखना होगा की आपकी लिंक में Main Keywords ही आये। जैसे अगर आप Health पर अपनी पोस्ट लिख रहे है तो आपकी Permalink कुछ इस प्रकार होनी चहिये - बजन कैसे घटाए ? लम्बाई कैसे बढ़ाये ? आदि 

इससे गूगल आपकी पोस्ट को जल्दी रैंक करता है और आपको जल्दी ही फ्रंट पेज पर जगह मिल जाती है। 

19. Keyword Stuffing न करे 

दोस्तों जब भी आप कोई पोस्ट लिखते है तब उसमे आप Keywords का तो Use करेंगे ही लेकिन आपको Keywords का Use एक Limit में ही करना है   Keyword को  ज़ादा बार Use करते है तो वो Stuffing कहलाती है जो की आपकी पोस्ट के लिए सही नहीं है। 

इसलिए जब भी कोई भी Article लिखे तो यद् रहे की आपको सभी Keywords की LImit की Use करना है। 

20. Copy Paste नहीं करे 

दोस्तों आप जब भी Article लिखे तब उसे अपने शब्दो में ही लिखे कभी भी किसी और के Ideas को अपने पोस्ट में न लिखे।  अगर आप कभी भी किसी भी Title का Description किसी और की वेबसाइट से कॉपी करके अपनी वेबसाइट में पेस्ट करते है तो वह क्लियर दिखाई देता है। 

ऐसे आर्टिकल्स को गूगल कभी भी एक्सेप्ट नहीं करता है।  इसलिए आप जब भी कोई आर्टिकल लिखे तो उसे अपने शब्दो में आपने Unique Ideas के साथ लिखे जिससे आपके आर्टिकल को सभी पसंद करे और  भी आपकी रैंक बड़े। 

21. Social Media पर Share करे 

जब भी आप कोई पोस्ट लिखे तो आप उस पोस्ट को Social Media पर जरूर Share करे इससे आपको बहुत फायदा होगा। 

ऐसा करने से एक तो आपकी पोस्ट पर Visitors बढ़ जायेगे और दूसरा आपको Backlink भी मिल जाएगी मतलब आपकी पोस्ट किसी और की पोस्ट से भी लिंक हो जाएगी।  यह गूगल बहुत ज्यादा देखता है की कोनसी पोस्ट कितनी ज्यादा इंटरलिंक है। 

दोस्तों हमें उम्मीद है आप सभी ने हमारी पोस्ट को ध्यान पूर्वक पढ़ा होगा। हमने आपको इस पोस्ट में (20+Tips) SEO Friendly Article Kaise Likhe ,SEO Friendly पोस्ट कैसे लिखे के बारे में steps बताया है, 

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने friend को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट कंप्यूटर और (20+Tips) SEO Friendly Article Kaise Likhe ,SEO Friendly पोस्ट कैसे लिखे को जरूर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके।

हमारी पोस्ट (20+Tips) SEO Friendly Article Kaise Likhe ,SEO Friendly पोस्ट में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप comment करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।



 

 


Post a comment

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post