On page SEO क्या और इसे कैसे करते है 2021 tips ?

हेल्लो दोस्तो क्या आप जानते की On page SEO क्या है ? और इसे कैसे करते है ? आज मै आपको बताऊंगा On Page SEO  क्या होता है और हम इसे कैसे कर सकते है ? On Page SEO के बारे में जानने के लिए पोस्ट को  अंत तक जरूर पढ़े।


On Page SEO वह तकनीक है जिसके द्वारा हमारे ब्लॉग और वेबसाइट की पोस्ट Goggle में रैंक कराने के लिए Search engine के लिए optimise किया जाता है।


ब्लॉग और वेसाइट की पोस्ट को Google में रैंक कराने के लिए On Page SEO बहुत आवयशक है। इसकी मदद से हम  हमारे ब्लॉग की पोस्ट को टॉप सर्चेस में ला सकते है।


Search engine optimization (SEO) का दो प्रकार है ON PAGE SEO  , OFF PAGE SEO   के बारे में जानने से पहले आईये हम Search engine optimization के बारे में जान ले।





Search Engine Optimization (SEO) क्या होता है?

Seo का पूरा नाम Seach Engine optimisation हैं। इसके द्वारा किसी भी साइट की रैंकिंग को increase किया जाता है।


कोई भी वेबसाइट इसलिए बनाते है ताकि लोग उसे देखे और जानकारी हासिल करे।


पर क्या आप जानते है वेबसाइट बनाना और लोगो को उसका देखना दो अलग अलग बातें है। 


हमारी वेबसाइट को  ज़्यादा से ज़्यादा लोग देखे इसके लिए हमें हमारी वेबसाइट का SEO करना बहुत ज़रूरी है।


Search Engine optimisation वह टेक्नीक है जिसके द्वारा हमारी वेबसाइट गूगल के टॉप searches में रैंक कर सकती है। 


SEO के प्रकार -


SEO दो प्रकार का होता है

(i) On Page SEO


(ii) Off Page SEO


(i) ON PAGE SEO क्या होता है - 

Blog or website मे Post or article लिखते समय हम जिन तकनीक का इस्तेमाल करते है  वहीं होता है On Page seo.


अगर हम अपनी पोस्ट को गूगल के search engine ke फर्स्ट पेज पर रैंक करना चाहते है तो हमें हमारी पोस्ट का SEO करना बहुत जरूरी है।


इसमें हम बहुत सारी तकनीक का उपयोग करते है जैसे - keyword Research, Post Title, Meta D Description,Permalink, Image Optimization, Internal And External linking, keyword का सही जगह उपयोग,keyword Density इसके अलावा भी हम बहुत सारी तकनीक का उपयोग करते है।


अगर आप अपनी पोस्ट को गूगल के टॉप search engine में रैंक करना चाहते है तो आपको पोस्ट optimization ko सीखना होगा। जिस दिन आप  Post Optimization के मास्टर बन जायेगे आपकी पोस्ट भी टॉप Searches Engine में रैंक होने लगेगी ।

यह भी पड़े :-

  1. (20+Tips) SEO Friendly Article Kaise Likhe ,SEO Friendly पोस्ट कैसे लिखे
  2. How To Increase Traffic On Blog In Hindi -Best 15 tips
  3. Blog कैसे बनाये स्टेप बाय स्टेप-Tips 2020
  4. Online Logo Kaise Banaye


On page Seo कैसे करें- 

(i) Keyword Research 

आप जब भी कोई आर्टिकल लिखे तो उसमे कुछ Keywords का इस्तेमाल करे। पहले इसके लिए पहले आपको Keywords Research करनी होगी मतलब यह है की आपको बहुत से Keywords को अनलयस करना होगा और कोई अच्छा सा Keyword चुन कर अपने आर्टिकल में लगाना होगा।

 

(ii) Post Title 

पोस्ट के optimisation में टाइटल बहुत ही इंपॉर्टेंट रोले play करता है, पोस्ट के टाइटिल में सही कीवर्ड का इस्तेमाल करके हम अपनी पोस्ट को गूगल के search engine के लिए optimise कर सकते है।


(iii) Meta Description

 Meta description  बहुत ही जरूरी होता है हमरी पोस्ट को अच्छे से रैंक कराने में। 


वो कहते है ना- first impression is the last impression  यही काम करता है हमारा  Meta Description. 


Meta description में हमें हमारी पोस्ट के बारे में सही जानकारी


देनी चाहिए जिससे हमारे readers को कनविंस कर सके कि जो information वो सर्च कर रहे है वो इस पोस्ट में उपलब्ध है।


Meta description की length 150 words होनी चाहिए और इसमें हमें कीवर्ड का उपयोग जरूर करना चाहिए।


(iv) Image optimization

Post में इमेजेस का उपयोग हम अपने visitors को attract करने के लिए करते है । इमेजेस हमारे टॉपिक को कंप्लीट describe करती है। विज़िटर्स perfectly ऑप्टिमाइज़्ड इमेज से समझ जाते हैं की उन्हे जो इन्फर्मेशन चाहिए वो यहाँ उन्हे मिल जाएगी.


Image optimization में हमें कुछ महत्वपू्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए जैसे Imge title, ALT tag, image size ,featured image।


(v) Internal and External linking 

जब हम अपनी पोस्ट में खुद की ब्लॉग पोस्ट की लिंक एड करते है तो उसे Internal linking कहते है।और जब हम किसी दूसरे की साइट का लिंक एड करते है तो उसे External linking कहते है।


हमें अपनी पोस्ट को SEO friendly बनाने के लिए External or internal linking का उपयोग ज़रूरत के अनुसार करना चाहिए।


बिना अच्छे ऑप्टिमाइजेशन के पोस्ट को रैंक कराना काफी मुश्किल है. यहाँ तक रैंक करना तो दूर पहले पेज पर भी हमारा पोस्ट नहीं जा सकता है


दोस्तो इसीलिए आज की इस पोस्ट को अगर आप ध्यान से पढ़ते हैं और फॉलो करते हैं तो फिर आपकी नॉलेज बढ़ जाएगी धीरे धीरे अनुभव भी होता चला जायेगा. अगर ब्लॉगर के रूप में सफल होना चाहते हैं तो फिर इसमें माहिर बनना जरुरी है


On page SEO कैसे करे और इसकी परिभाषा क्या है इससे जुडी कोई भी प्राब्लम हो तो कमेंट बॉक्स मे पूछ सकते हैं. इस तरीके को फॉलो कर के आप अपने हर पोस्ट को अच्छी रैंक पर ला सकते हैं. जितनी ज़्यादा पोस्ट रैंक होगी ट्रॅफिक उतनी ज़्यादा होगी


फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

No comments:

Powered by Blogger.