Meta Tag Description Kya Hota Hai ? Ise Blog Me Kese Add Kre

नमस्कार दोस्तों आज का हमारा शीर्षक है Meta Tag Description Kya Hota Hai ? Ise  Blog Me Kese Add Kre . Blogging की दुनिया में हमे बहुत से नए शब्दों में बारे में सुनने को मिलता है जिनमे से एक Meta Tag Description भी है। 




एक Blogger के लिए अपनी Blog में SEO का इस्तेमाल करना बहुत ही जरूरी होता है क्युकी SEO से हमारी पोस्ट अच्छी बनती है जिससे हमारे Blog पर ट्रैफिक आता है और हमारी Income बढ़ती है।


SEO का ही एक Part Meta Tag Description है जिसकी जानकारी आज हम आपको इस पोस्ट के मध्यम से दूंगा अगर आप भी इसकी पूरी जानकारी चाहते है तो हमारी इस पोस्ट को पूरा पड़े।  


तो चले बिना किसी देरी के अब हम अपनी Meta Tag Description की जानकारी को शुरू करते है।

 

Meta Tag Description क्या होता है ?

Meta Tag एक HTML का Element होता है। यह सभी प्रकार के Search Engine में सभी Websites की Information देता है। Meta Tag HTML के Head Part में Use किया जाता है।

इसे Meta Data Tag भी कहा जाता है। इसमें बहुत से Tag होते है जोकि Tag Website के Source Code में इस्तेमाल किये जाते है।

Meta Tag Description की मदद से ही Search Engine हमारे Blog की पहचान करता है की हमारा Blog किस शीर्षक पर आधारित है 

और जब तक Search Engine हमारे Blog की पहचान नहीं करेगा तब तक हमारे Blog पर Search Engine से ट्रैफिक भी नहीं आएगा इसलिए हमे Meta Tag Description की Help से Search Engine को यह बताना होता है की हमारा Blog किस शीर्षक पर आधारित है। 

इससे जब भी कोई व्यक्ति उस Topic से Related कुछ Search करता है तब हमारा Blog भी उसे Show होता है और हमारे Blog पर ट्रैफिक बढ़ता है। 

अगर हम Simply ले तो ये समझ लीजिये की Meta Tag पर हम अपनी Post से Related Keywords को डालते है जिससे हमारी पोस्ट को अच्छी Ranking मिल सके। 

Meta Tag Description का कैसे इस्तेमाल करे ? 

दोस्तों Meta Tag Description को Use करने के बहुत से तरिके है जिसकी मदद से आप इसका इस्तेमाल अपने Blog में कर सकते है।  लेकिन इसका इस्तेमाल आपके Blog पर Depend करता है की Blog किस पर बना रखा है। 

अगर आपने आपने Blog Wordpress पर बनाया है तो इसका अलग तरीका है और अगर आपने अपना Blog Blogger.com पर बनाया है तो इसका अलग तरीका है। हम आपको दोनों ही तरीको के बारे में जानकारी देंगे। 

Blogger Website में Meta Tag Description का इस्तेमाल कैसे करे ?

Blogger Websites में Meta Tag Description को लिखने के लिए हमे HTML के बारे में जानकारी होना बहुत ही जरूरी होता है लेकिन अगर आपको  HTML की जानकारी नहीं है आप तब भी ऐसे बहुत ही आसानी से नीचे दिए गए स्टैप्स को फॉलो करके कर सकते है। 

Step1.अपने Blog के Dashboard को Open करे। 

Step 2.अब Setting  पर Click  करे। 

Step  3.अब आपको  कुछ ओप्तिओंस दिखाई देंगे जिसमे से आपको Search Preference पर Click करना है। 

Step 4.अब आपको सबसे ऊपर ही Meta Tag Description लिखा दिखेगा जिसके सामने आप अपने Blog के बारे में 150 Words तक का Meta Tag लिख सकते है। 

Step 5.अब आपको Save पर क्लिक करना है। 

यहे भी पड़े :

Wordpress Website में Meta Tag Description का इस्तेमाल कैसे करे ?

दोस्तों जैसा की हम जानते है  की Wordpress में Website बनाना सबसे अच्छा माना जाता है क्युकी इसमें किसी भी  प्रकार की  Editing करना बहुत  ही  आसान   है। Wordpress में Meta Tag Description लगाने के लिए हमे एक Plugin Download करनी पड़ती है। इसके   कुछ आसान  Steps नीचे दिए गए है। 

Step 1. आपको Yoast SEO Plugin को Download करना है।

Step 2. अब आपको अपनी पोस्ट पर जाना है जिसमे आप Meta Description Add करना चाहते है। 

Step 3. अब पोस्ट के Bottom में Yoast SEO को Select करे। 

(अगर Yoast SEO Plugin Install करने के बाद भी आपकी स्क्रीन पर शो नहीं हो रहा है तो Screen Option पर क्लिक करे और Yoast SEO Plugin को Select करे )

Step 4. अब अपनी Post का Meta Description और Focus Keyword डाले। 


आप अपनी सभी पोस्ट में Meta Description Add कर सकते है। 

अंतिम शब्द

दोस्तों हमें उम्मीद है आप सभी ने हमारी पोस्ट को ध्यान पूर्वक पढ़ा होगा। हमने आपको इस पोस्ट में Meta Tag Description Kya Hota Hai ? Ise  Blog Me Kese Add Kre के बारे में कुछ steps बताया है

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने friend को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट blog me meta tag kaise add kare को जरूर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके।

हमारी पोस्ट में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप comment करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

Post a comment

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post