E-Sim kya Hai ? Ye Kese Kam Krti Hai or Ise Kese Activate करे ? 2021 aasan tarika

नमस्कार दोस्तों आज का हमारा Title है E-Sim क्या है ? ये कैसे काम करती है ? और इसे कैसे बनाये ? आज कल हम सभी Phone का इस्तेमाल करते है तो हम सब ये भी जानते है की हमारे Phone मे एक Sim Card नाम की चीज़ पड़नी बहुत ही जरूरी होती है😁  इसके बिना हम Phone से न ही किसी को Call क्र सकते है और न ही SMS .




अब इस Advance World में सभी कुछ Advance हो गया है। अगर हम बात करे Phone की तो शायद आप भी यह जानते होंगे की अब कुछ ऐसे Phone भी आ रहे है  जिनमे Sim Card नहीं वल्कि E-Sim का उपयोग होता है। 


आज की हमारी पोस्ट E-Sim पर ही आधारित है। अगर आप भी E-Sim के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो हमारी इस पोस्ट को शरू से अंत तक बहुत ध्यान से पड़े। तो चलो अब हम शुरू करते है। 


E-Sim क्या है ?

E-Sim की Full Form है Embedded Sim यह एक Virtual Sim Card है जो हमारे Phone में पहले से ही Embedded होती है मतलब Phone के साथ ही जुड़ी होती है या यह कहे की E-Sim हमारे Phone का हिस्सा होता है जिसे हम Normal Sim की तरह Phone से अलग नहीं कर सकते है। 

यह Software की मदद से Phone में काम करती है क्युकी यह एक Virtual Sim होती है जैसा हमने पहले ही आपको बता  दिया है। 

अब अगर हम ऐसे और भी आसान शब्दों में समझे तो यह कह सकते है की E-Sim Internal Storage की तरह ही होती है जिसमे हम कुछ भी Data Store कर सकते है यानि ये rewritable होती है।

क्युकी यह पहले से Phone में Install होती है इसलिए हम ऐसे एक Phone से निकाल कर दूसरे Phone में नहीं डाल सकते है। लेकिन में आपको बता दू की अगर आप अपना Phone किसी को बेचने जा रहे है तो आप अपने नंबर को Deactivate करा कर दूसरे Phone में Activate कर सकते है। 
तो अब आपको ये पता चल गया होगा Esim क्या है। 

E-Sim कैसे काम करती है ?

जब आप कोई ऐसा Phone लेते है जिसमे E-Sim हो , तो वो E-Sim पूरी तरह से खली होती है। आपको उसे Activate करने के लिए Service Provider से Contact करना पड़ता है। Service Provider आपको  एक QR Code Provide करता है जिसे आपको Scan करना होता है।

QR Code Scan करते ही आपकी Sim Activate हो जाएगी और आप सभी सुभीधाओ का लाभ उठा सकेंगे। इस कार्य में लगभग 2 घंटे का समय लगता है।

दोस्तों में आपको ये बता दू की इस समय सिर्फ Airtel और Jio की Company ही E-Sim की सुभीधा को उपलव्द करा रही है 

और नेटवर्क Company E-Sim को उपलब्ध नहीं करा रही है। तो अगर आप किसी और Network की Sim का उपयोग करते है तो आपको पहले अपने Number को Airtel या फिर Jio में Port करना होगा। उसके बाद ही आप E-Sim का लाभ उठा सकते है।

E-Sim को कैसे Activate करे ?   

दोस्तों अगर आपके पास Jio या Airtel की सिम है जिसे आप E-Sim में बदलना चाहते है तब तो कोई परेशानी वाली बात ही नहीं है लेकिन अगर आप  जिस नंबर को E-Sim में बदलना चाहते है वो किसी और Network की है 

तो आप पहले आपने Number को Airtel या Jio में Port करना होगा जिसमे आप चाहे। और अगर आप Sim Port नहीं कराना तो आप  एक  नया jio या Airtel का Number ले सकते है। ये सब आपके  ही  ऊपर है जो आप चाहे कर  सकते है। 

Airtel Number की E-Sim कैसे Activate करे ?

अगर आप अपने Airtel Number को E-Sim में बदलना चाहते है तो सबसे पहले आपको eSIM<space >Registered Email ID Type करना है और 121 पर भेजना है। 

मान ले आपकी email ID Blogger@gmail.com है तो आपको eSIM Blogger@gmail.com टाइप  करना है और 121 पर भेजना है। 

अब आपके पास एक SMS आएगा जिसमे आपसे यह पहुंचा जायेगा की क्या आप अपने Physical SIM Card को Virtual E-Sim में बदला चाहते है ? 

आपको जबाब में 1  लिख कर उन्हें भेजना है जिसका मतलब होता है हां। यह जबाब आपको 60 सेकंड के अंदर ही भेजना है क्युकी 60 सेकण्ड्स के बाद यह SMS Expire हो जाता है। 

अब कुछ समय में ही  Confirmation हो जायेगा और आपकी email ID पर एक  QR Code आएगा जिसको Scan करके आपकी E-Sim Activate हो जाएगी। लेकिन अब मन  में यह सवाल जरूर आएगा की कैसे Scan करना है।
 
अगर आप Iphone User है तो अपने Phone की Setting  जाये और  Mobile  Data पर Click करे। अब Add Mobile Plan पर क्लिक करे। अब Scan QR Code पर Click करे और Camera की मदद से QR Code को Scan करे। 

अगर आप Android Phone User है तो Setting पर जाये। अब Network & Internet पर Click करे , अब Mobile Network , अब Advanced , अब Carrier , और अंत में Add Carrier पर Click करे। अब Scan QR Code पर Click करके Camera की मदद से QR Code को Scan क्र ले।

Jio Number की E-Sim कैसे Activate करे ?

अगर आप Jio User है तो आपको एक GAF Form भरना होगा जिसके लिए आपको नजदीकी JIO Store पर जाना होगा। Form में आपको अपना JIO Number और IMEI Number के साथ Form में पूछी गयी सभी जानकारी को भर कर Form को Submit कर देना है। 

अब आपका Form JIO Officer द्वारा Check किया जायेगा और आपकी सारी Details को Verify किया जायेगा। इसके बाद POS (Point - Of -Sale )Machine की मदद से QR Code Generate किया जायेगा। उस QR Code को आपको अपने Phone में  Scan करना है। आपकी E-SIM jio Activate हो जाएगी।  
 
तो देखा दोस्तों कितना आसान हे E-Sim को कैसे Activate करना। 

में आसा करता हु की E-Sim kya Hai ? Ye Kese Kam Krti  Hai or Ise Kese Activate करे ? आपके अछि तरह समज आ गया होगा। 

अगर आपको कोई सबल पूछना है तो अप्प निचे coment box में पूछ सकते है हमारी टीम आपकी मदद जरूर करे धन्यबाद। 

 


Post a comment

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post