paytm kyc online verification kaise kre in hindi

दोस्तों आज में आपको बताउगा की। paytm kyc online verification kaise kre in hindi  Paytm Users के लिए KYC Verification करना जरूरी है क्युकी इससे Users को बहुत फायदा होता है। अगर आप भी Paytm से ऑनलाइन भुकतान करते है तो आपको भी KYC Verification करना बहुत ही मददगार साबित हो सकता हैं। चलिए पहले जानते है की KYC क्या होता है ?




KYC क्या होता है ?

KYC का मतलब होता है  " Know Your Customer" इसका हिंदी में मतलब होता है "अपने ग्राहक को जाने" यह एक बहुत ही लोगप्रिय Term है। इसका इस्तेमाल Financial Institutions में अपने ग्राहक की पहचान बढ़ाने के लिए किया जाता है। 

असल में बैंक या बिमा कंपनी अपने ग्राहकों को सेबा उपलव्द करने के लिए उनकी पहचान को Verify करती है जिसमे वो KYC का इस्तेमाल करती है। KYC की मदद से ये कस्टमर का नाम और पता Verify करती है। 

KYC वेरिफिकेशन के लिए Indian Government ने आधार कार्ड को अवशक दस्ताबेज माना है लेकिन आप Pan Card , Driving License , Narega Card , Voter ID आदि Documents से भी KYC Verify करा सकते है। 

Paytm KYC Verify कैसे करे ?

Supreme Court के एक आदेश के बाद भारत ने Adhar Based KYC प्रकिर्या को बंद कर दिया है। आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके PAYTM को KYC कम्पलीट कर सकते है। 

Steps 1. सबसे पहले आप Paytm App को Open करे और अपने नजदीकी KYC Centre का पता करे। इसकी जानकारी के लिए आपको Nearby KYC पर Click करना है और आपके सामने आपके नजदीकी KYC Centre की जानकारी आपके फ़ोन नंबर और पते के साथ आ जाएगी। अब आप जिस Centre से KYC करना चाहते है उससे सम्पर्क कर सकते है। 



अगर अप्प पिन कोड के माध्यम से  Nearby KYC Center ढूंढ़ना चाहते है तो बटन पर क्लिक करे
                                          NEARBY BY KYC CENTAR

Step 2. जब आपको KYC Centre मालूम हो जाये तब अपने किसी Government Approved ID Proof को ले कर वह जाये। 

Government Approved IDs  (For Example )

  • Voters ID 
  • Driving Licence 
  • Passport  etc  
Step 3. KYC Centre पहुंचने के बाद आप Authorized Agent से अपना KYC Update करने के लिए कहे , Agent आपकी KYC प्रकिरिया सुरु करेगा इस दौरान  वो आपकी ID का फोटो क्लिक करेगा और आपसे आपका नाम , पता , आपके माता - पिता की जानकारी , आदि जानकारी पूछेगा। 

Step 4. इसके बाद आपके फ़ोन नंबर पर एक OTP आएगा जिसे आपको उस एजेंट के साथ शेयर करके अपना Confirmation देना है। अब आपका KYC Update हो जायेगा। 

Paytm KYC के फायदे  

अगर आप Paytm को  KYC  Verify कराते  है  तो आप भी Paytm KYC Customer बन  जाते है अर्थात   आपका Paytm आपके Adhar  से Link हो जाता  है और अब  आप Paytm  KYC User कहलायेगे  नाकि Paytm Non - KYC User.  Paytm KYC User के बहुत से फायदे है जिनमे से  कुछ निम् है। 

  1. आपका  Paytm Wallet Upgrade हो जायेगा और आप एक माह में  Rs. 10000  से भी  ज्यादा  खर्च कर सकते  है। 
  2. आप अपने Paytm Wallet में Rs. 100000 से भी ज्यादा रख सकते है और उसे आप Paytm से Pay करने में और Online Shopping में भी इस्तेमाल कर सकते है। 
  3. अगर आप एक Paytm  KYC Customer है तो आपको Paytm से Special Offers और Cashback भी मिलता है। 
  4. आपको Paytm Payment Bank में खाता खोलना आसान हो जायेगा। 
  5. अन्य जानकारी के लिए आप Paytm Customer Care से Contact कर सकते है।   
यहे भी पड़े :

Paytm Se Paise Kese Kmaye 2020-5 Tarike

अंत में - 

दोस्तों हमें उम्मीद है आप सभी ने हमारी पोस्ट को ध्यान पूर्वक पढ़ा होगा। हमने आपको इस पोस्ट में Paytm ki KYC Kese Verify Kre के वारे में बतया  गया है

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने friend को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह post Paytm ki  KYC Kese Verify Kre शेयर कर सकते हैं।


इसको जरूर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके।


हमारी पोस्ट में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप comment करके हमसे पूछ सकते है। 


हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।ओर आप अपने review भी हमें ज़रूर बताए जिससे हम आपके लिए अच्छी ओर महत्वपूर्ण जानकारी ला सके।


फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।


                                                                                                                                                                                  

Post a comment

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post