ओटी.पी क्या है ? ओटीपी का फुल फॉर्म क्या है 2021 ?

नमस्कार दोस्तों आज का हमारा शीर्षक है OTP क्या है ? अगर आप नहीं जानते की OTP क्या है तो आप सही पोस्ट को पड़ रहे है क्युकी हम आपको इस पोस्ट में OTP की सरी जानकारी दे रहे है।   

आज  कल हम सभी घर बैठे अपना सारा काम ऑनलाइन ही करते है फिर वो चाहे हमे अपने में रिचार्ज करना हो या मिलो दूर से शॉपिंग करनी हो ऐसे में इस डिजिटल दुनिआ की सिक्योरिटी बहुत ही जरूरी है जिससे हमारा पर्सनल डाटा या अकाउंट किसी अनजान व्यक्ति के हाथो न लगे। 

दोस्तों आपने OTP का नाम तो बहुत बार सुना होगा और आप इसका इस्तेमाल भी दिन कई बार करते होंगे लेकिन क्या आप जानते है की OTP क्या है ?  

OTP की क्या फुल फॉर्म होती है ? इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है ? और भी ऐसे बहुत सवाल है जिनका जबाब आज हम आपको इस पोस्ट के मद्यम से देंगे, तो क्ले शुरू करते है। 

ओटी.पी क्या है ?

OTP की फुल फॉर्म होती है One Time Password यह एक 6-digit Security Code होता है जिसका इस्तेमाल हम ऑनलाइन ट्रांसक्शन करते समय करते है। 

जब भी हम हम किसी e-commerce साइट से कुछ खरीदते है  तब हम पेमेंट करने के लिए अपने ATM Card का इस्तेमाल करते है। 

जब जब हम हमारे कार्ड की साडी जानकारी भर देते है उसके बाद हमारे अकाउंट में रजिस्टर्ड किये हुए नंबर पर SMS के रूप में एक कोड आता है जिसे OTP कहते है और जब तक हम उस कोड को  नहीं डालेंगे तब तक हमारा पेमेंट नहीं होगा। 

उस कोड को डालने के बाद हमारा पयेमंत हो जाता है। OTP के बिना Online Transaction करना पॉसिबल नहीं है। 

OTP का इस्तेमाल क्यों किया जाता है ?

OTP भी  एक  Password होता  है  लेकिन  ये नार्मल पासवर्ड से बिलकुल अलग होता है ये बहुत ही सेफ होता है। जब भी हम किसी अप्प पर अपना कॉउंट बनाते है तब हम उसमे खुद से Username और Password सेट करते है 

जिसके हैक होने के चान्सेस बहुत ज्यादा होते है जरूरी नहीं की कोई हैकर ही आपके अकाउंट को हैक करे ये  भी  हो सकता  है  की कोई  आपके जानने वाला आपके अकाउंट  का गलत इस्तेमाल  करे। 

हम सब ही  के सरे अकाउंट को सेफ करने के लिए OTP का इस्तेमाल सुरु हुआ है। जब भी हम किसी अप्प को डाउनलोड करके उसमे अपना अकाउंट बनायेगे तब साडी डिटेल्स भरने के बाद हमारे द्वारा रजिस्टर्ड किये हुए नंबर पर OTP Code आता है जिसे डाले बिना हमारा अकाउंट नहीं खुलता। 

उम्मीद है की आप समझ गए होंगे की OTP  का इस्तेमाल हर एक चीज़  को और ज्यादा सेफ करने के लिए किया जाता है। 

ऐसे में  भी व्यक्ति आपका अकाउंट आपकी इज़ाज़त के बिना खोलने की कोसिस करता है तब आपको पता चल जायेगा और आप अपनी पर्सनल डाटा को चुरने से बचा सकेंगे। 

OTP से क्या फायदा होता है ?

OTP से हमारे सभी अकाउंट सुरक्षित होते है। OTP की यह एक बहुत ही महत्ब्पूर्ण खासियत है की जो कोड यह Generate करता है  वह कुछ समय के लिए ही Valid होता है  और हम उसका इस्तेमाल सिर्फ एक बार ही कर सकते है। अगर हम कुछ समय के अंदर उस कोड का इस्तेमाल नहीं  करते तो वह कोड कुछ समय बाद काम नहीं  करता है फिर हमे कोड को Resend करना पड़ता है। 

अगर हम ऐसे Clearly कहे तो मतलब यही है की हम जितनी बार ऑनलाइन Transaction करते है उतनी बार हमारे पास OTP आएगा  और हमे हर बार अलग अलग कोड का इस्तेमाल करना होगा। इससे हमारा अकाउंट बहुत ही Secure रहता है। 

मान ले अगर किसी दूसरे व्यक्ति के पास आपके अकॉउंट का Username और Password पहुंच भी गया वह तब  भी आपके  अकाउंट का गलत इस्तेमाल नहीं कर सकेगा और न ही आपकी कोई निजी जानकारी को जान पायेगा। 

क्युकी जब भी वो  आपके अकाउंट को खोलेगा आपके Mobile  Number पर OTP आएगा जिसका पता उसे क्लेगा ही नहीं की वो क्या है तो  इससे आपका अकाउंट  वह नहीं खोल सकेगा और आपका सभी डाटा Secure रहेगा। 

OTP का इस्तेमाल कहाँ किया जाता है ?

OTP का इस्तेमाल सबसे ज्यादा Online Transaction करने के लिए किया जाता है।  और साथ ही साथ इसका इस्तेमाल अब Google ने भी अपने Customers के Account को ज्यादा Secure करने के लिए शुरू कर दिया है। 

इसको एक बार Activate करने के बाद कोई दूसरा व्यक्ति अपने Device में आपके Account का Details डालने के बाद उसे Log In नहीं क्र सकता । 

क्युकी Google Verification करने के लिए आपसे OTP मागेगा जो Google आपके फ़ोन में SMS के रूप में सेंड करता है। इस Code के बिना कोई भी व्यक्ति आपके Account को Access नहीं कर सकेगा। 

सभी e-commerce Website जैसे Amazon , Flipkart , Snapdeal आदि Digital Wallet की सेवा प्रदान करने के वाले Online Private Companies जैसे Paytm आदि भी अपने Customer के Account को Secure करने OTP का इस्तेमाल करती है।     

otp number

दोस्तों जिस तरह हम सभी का कोई न कोई सुरखछा कब्ज होता है उसी तरह OTP हमारी सभी निजी जानकारी का सुरखछा कब्ज होता  है। 

यह हमारे अकाउंट  का पासवर्ड चोरी होने के बाद  भी  हमारे अकाउंट को सेफ रखता है otp number
क्युकी OTP के बिना कोई भी हमारे अकाउंट को एक्सेस नहीं कर सकता। 

OTP सिर्फ हमारे द्वारा Registered की हुई ईमेल आईडी न फिर नंबर पर आता है जो  की हमारे पर्सनल फ़ोन में उपलब्ध होते है। इसलिए हमे हमेशा उन नंबर या ईमेल आईडी से ही कोई अकाउंट रजिस्टर करना चाहिए जिसे हमे ज्यादातर एक्टिव रखते है। 

अगर हम अपने अकाउंट में कुछ Changes भी करते है तब भी हमसे Verification के लिए OTP ,मांगा जाता है एक तरह से देख जाये तो हम यह मन सकते है की एक बार अकाउंट को लोग इन करने के बाद हम उस अकाउंट में कुछ भी करे हमे उसके लिए Verification देना पड़ता है। 

OTP निशुक्ल सुभीधा है जिससे Original User की पहचान कुछ सेकण्ड्स में ही की जा सकती है। 

otp meaning in hindi

ओटीपी का फुल फॉर्म One-time password होता है। 
में आसा करता हु की ओटी.पी क्या है ? ओटीपी का फुल फॉर्म क्या है ? ये आपके अछि तरह समज आ गया होगा। 

अगर आपको कोई सबल पूछना है तो अप्प निचे coment box में पूछ सकते है हमारी टीम आपकी मदद जरूर करेगी धन्यबाद। 

ओटी.पी क्या है ? ओटीपी का फुल फॉर्म क्या है 2021 ? ओटी.पी क्या है ? ओटीपी का फुल फॉर्म क्या है 2021 ? Reviewed by tarangideas on February 21, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.