2 STEP VERIFICATION क्या है और इसके फायदे क्या है 2021।

तो दोस्तों आज हम इस पोस्ट में आपको 2 STEP VERIFICATION क्या है और इसके क्या फायदे है इस संबंधित जानकारी देंगे. आज मोबाइल और internet दुनिया हमके हर कोने में उपलब्ध है। 


और आज ये दुनिया के हर एक इंसान की जीवन शैली का हिस्सा बन चुका है। आज हर कोई social media platforms और internet से जुड़ा है। लेकिन आपको इसका पूरा अंदाजा है की ये हमे किस हद तक लेकर जा सकती है। 



2 STEP VERIFICATION



सोशल मीडिया एक ऐसा जाल है जो दिन भ दिन हमें इसमें खींच रहा है। social media और इंटरनेट पर आपकी जानकारी बिल्कुल safe नही है यानी जैसे की आपकी bank details, आपके पासवर्ड और अधिक। आपको ये लगता है की आपकी details internet पर सड़े है लेकिन ऐसा नहीं है। 

 

कहीं सारे hackers आपका data hack कर लेते है और ऐसे internet पर कोई भी ऐसी चीज नहीं है जो hack नही हो सकती। लेकिन इसका सुझाव निकालने के लिए 2 step verification बनाया गया है। तो आज हम इस पोस्ट में आपको 2 step verification से संबंधित सारी जानकारी देंगे।  

 

2 step verification क्या है ?

 

2 step verification को हम two-factor authentication(2FA) भी कहते है। two-step verification एक security system है जिसमे किसी account में login के लिए या फिर account को open करने के लिए 2 स्टेप्स use होते है उन्हे हम 2 step verification कहते है। 


अगर आसान भाषा में कहा जाए तो इसे security check करने के लिए 2 method कहा जा सकता है। इस मेथड को hacker और frauds से बचने के लिए खास कर बनाया गया है इसके चलते लोगों के हर accounts safe और secure रह सकेंगे। 


ये टू स्टेप्स verification आज हर एक application के liye बनाया गया है।हर एक application को इस्तेमाल करने के लिए टू steps Verification होता है जैसे Gmail, facebook, Instagram, WhatsApp इत्यादि।

 
2 step verification काम कैसे करता है 

 

आप सभी लोग OTP का मतलब तो जानते होंगे अगर नही तो इसे कहते है One-time password. जब भी आप two-step verification करते है तो OTP के तौर पर आपके मोबाइल में एक code आता है जिसे insert करके आप आसानी से login कर सकते है।


जब आप अपने account में login करेंगे और आप अपना यूजर id और password डालेंगे तब login होने के लिए आपका device 2 steps verification करेगा। ये आप पर निर्भर करता है की आपने कौन सा तरीका अपनाया है। 

 

आपने अगर email Id पर text mail करने के लिए allow किया था तो आपके email पर code आएगा और अगर अपने send SMS on नंबर वाले option का चयन किया होगा तो आपको SMS के जरिए code प्राप्त होगा जिसे डाल कर आप अपने account को verify कर सकते है।

 

अगर आपके किसी दोस्त के पास आपके किसी भी account का password हो और वो आपसे मस्ती करना चाहता है तो अगर अपने मोबाइल में two-step verification को शुरू कर लिए है 


तो आपके दोस्त को लोगों करने से पहले एक otp insert करना होगा जो आपके registered number पर आएगा इसका फायदा ये होता है की किसी के पास भी आपका id होने के बावजूद आपको account secure रहेगा।

 

Two-step authentication को कैसे शुरु करे 

 

आपको इस two factor authentication को शुरु करने के लिए कोई ज्यादा तकलीफ नहीं लेनी है आपको सिर्फ नीचे बताए गए छोटे steps को follow करना है।

 

Step 01 सबसे पहले आपको अपने मोबाइल की setting को ओपन करना है।

 

Step 02 फिर आपको two factor authentication या फिर multi-factor नाम का option दिखाई देगा।

 

Step 03 आपको अपने फोन के अनुसार two factor Authentication को शुरु कर लेना है।

 

इस तरीके से आप इसे आसानी से शुरू कर सकते है तो चलिए अब जानते है के 2 step verification के फायदे और नुकसान क्या है।

 

2 step verification के फायदे

 

वैसे तो 2 step verification के कई सारे फायदे क्यूंकि ये लोगो के security के लिए ही बनाया गया है 

अगर आप social media platforms या आपके बैंक account तो होंगे ही जिस पर आपने टू step verification enable किया होगा। 


Two steps verification को शुरू करने से आपके accounts की security double हो जाती है। टू steps verification आपको unauthorised access से बचाता है। 

 

आप इस बात को जानते होंगे की online world में कितने सारे hackers मौजूद है लेकिन अगर आप टेप step verification शुरू करते है तो आप अपना account hack होने से बचा सकते है। 

 

आज हमारी generation modern हो चुकी हैं आज सभी money payment और transactions online किए जाते है। Two step verification की मदद से हम अपने online transactions को सेफ बना सकते है आप के transactions 2 step verification के चलते हमेशा secure रहते है। 

 

अगर आपका id किसी के पास चला जाता है फिर भी वो आपके account को इस्तेमाल नहीं कर सकता क्योंकि otp आपके registered Mobile पर ही आएगा।


यह भी पढ़े :

  1. Google से पैसे कैसे कमाए ? – पूरी जानकारी हिंदी में 2021
  2. BHIM app से पैसे कैसे कमाए 2021 tips ?
  3. Difference between Credit Card And Debit Card In Hindi 2021
  4. Telegram Se Earning Kaise Kare 2021 tips


Two step verification के नुकसान

 

इस टू step verification के कई नुकसान भी है अगर कभी आपका मोबाइल नंबर या email खो जाता है या hack हो जाता है तो आपका डबल verification fail हो सकता है।


और आप अपने account में login भी नहीं कर पाएंगे ये परेशानी आ सकती है जब आपके registered number या फिर email पर code आएगा तभी आपके मोबाइल के बिना आप access नहीं कर पाएंगे।

 

आपको इस बात पर ध्यान देना है की आप अपने मोबाइल में two step verification को on करले ताकि आपके सारे accounts safe और secure रहे। और हमेशा अपनी privacy का ध्यान रखें अपने कोई भी account passwords अपने नाम से ना रखे हमेशा strong password prefer करे।


और अपने password को हर चार महीने बाद बदल दे। अपने पासवर्ड को complex रखिए। और हमेशा टू step verification का लाभ ले।

 

Conclusion

 

To दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में आपको 2 STEP VERIFICATION क्या है और इसके क्या फायदे है


इस संबंधित सारी जानकारी दी में आशा करता हु आपको ये post जरूर पसंद आई होगी अगर आपको इस post से कोई भी जानकारी प्राप्त हुई है तो इसे शेयर करना न भूले।

2 STEP VERIFICATION क्या है और इसके फायदे क्या है 2021। 2 STEP VERIFICATION क्या है और इसके  फायदे क्या है 2021। Reviewed by tarangideas on March 22, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.