बैंक से पैसे कैसे कमाए नया तरीका 2021

हेलो दोस्तो आप सभी का हमारे इस नए आर्टिकल बैंक से पैसे कैसे कमाए में फिर से एक बार स्वागत है। बैंक के बारे में तो सभी लोग जानते है। बैंक एक ऐसी जगह है, जहां पर पैसे की लेने देन होती है। साथ ही बैंक एक ऐसी जगह है, जहां पर हमारे पैसे बहुत ही सुरक्षित रहते है। आप सभी ने अपने कमाए हुए पैसे को बैंक में जमा किए होंगे। 

बैंक से पैसे कैसे कमाए

पर दोस्तो आज कुछ उल्टा होनेवाला है, आज हम आपको उसी बैंक से पैसे कैसे कमाए जाते है, इसके बारे में बतानेवाले है। इस आर्टिकल में हम आपके साथ कुछ ऐसे बेहतरीन तरीके शेयर करनेवाले है, जिनका इस्तेमाल करके आप बैंक से एक अच्छी खासी कमाई कर सकते है। 

 

अगर आप भी बाकी सारे लोगो की तरह बैंक से पैसे कमाने की सोच रहे है, या फिर बैंक से पैसे कमाना चाहते है तो हमारे साथ बने रहिए और इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िए ताकि बैंक से पैसे कमाने के सारे तौर तरीको के बारे में आपको पता चल सके। 

 

मिनी बैंक क्या है ? 

 

आप सभी सोच रहे होंगे की, यह मिनी बैंक क्या है? तो हम आपको बतादे की, बैंक से पैसे कैसे कमाए के जरिए को मिनी बैंक या फिर बैंक मित्र बोलते है। मिनी बैंक को शुरू करने का लाभ आपको जान धन योजना के तहत मिलता है। इस योजना के जरिए आप जिन शहर और गांव में बैंक की सेवाएं नही है वहां पर आप एक मिनी बैंक शुरू करके एक अच्छी सुविधा लोगो को दे सकते है। 

 

और इस योजना को सबसे अच्छी बात यह है की, आप जन धन योजना के तहत मिनी बैंक शुरू करते है तो आपको बैंक से हर महीने पैसे मिलते रहेंगे। इस तरीके से आपको बैंक से एक Fix Salary दी जाती है साथ ही आप प्रति दिन जो कमाई करोगे वह अलग। 


तो आइए दोस्तो मिनी बैंक से पैसे कमाने के बारे में और जानकारी हासिल करते है। 

 

मिनी बैंक शुरू करके पैसे कैसे मिलेंगे ? 

 

दोस्तो मिनी बैंक शुरू करके आप 2 तरीको से पैसे कमा सकते है। अब वह कैसे आइए हम आपको बताते है। मिनी बैंक शुरू करने के बाद आप जो अपने कस्टमर को सर्विस देते है, उसमे आपको थोड़ा बहुत कमीशन निकलेगा। 

 

यह पहला तरीका है, जिसे आप पैसे कमा सकते है और दूसरा तरीका यह है की, आप जिस बैंक से जुड़कर मिनी बैंक शुरू करते है उस बैंक से आपको एक Fix Salary दी जाएगी। ऐसा करके आप महीने के 25 से 30 हजार रुपए की कमाई कर सकते है। 

 

दोस्तो अब बात आती है की, अगर हमे मिनी बैंक शुरू करनी है तो हम इसे कहां कहां शुरू कर सकते है। तो दोस्तो अगर आप मिनी बैंक शुरू करके पैसे कमाना चाहते है, तो टेंशन मत लीजिए, क्युकी आप इस मिनी बैंक को अपने गांव के पास, शहर और कस्बों में भी शुरू कर सकते है। मिनी बैंक शुरू करने के लिए आपके पास कोई भी बढ़ी जगह नहीं चाहिए। 

 

सिर्फ फर्क इतना है की, मिनी बैंक गांव में एरिया को देखकर शुरू की जाती है और शहर को बात करे तो यह वार्ड देखकर बैंक मित्र और कस्टमर सर्विस प्वाइंट सिलेक्ट करते है। अब बात आती है इन्वेस्टमेंट की, तो चलिए मिनी बैंक शुरू करने की इन्वेस्टमेंट के बारे में जानते है। 

मिनी बैंक शुरू करने के लिए कितनी Investment चाहिए ?

दोस्तो कस्टमर सर्विस प्वाइंट शुरू करने के लिए आपके पास कम से कम 100 से 150 वर्गफूट को जगह होनी बहुत जरूरी है। इसके अलावा देखा जाए तो कुछ और चीजे है, जो आपके पास होनी चाहिए। जिनके बारे में हमने आपको नीचे बताया है। 

 

● डेस्कटॉप
● इंटरनेट कनेक्टिविटी 
● ब्रॉडबैंड या डोंगल
● स्कैनर 
● प्रिंटर

 

यह ऊपर दी गई कुछ चीजे है, जो आपको लेनी होगी। इन चीजों के खर्चे के लिए आपके पास कम से कम 50,000 हजार रुपए से लेकर 1,00,000 लाख रुपए होने बहुत जरूरी है। 

 

क्युकी इतने पैसे अगर आपके पास हो तभी आप मिनी बैंक शुरू कर सकते है और बैंक से पैसे कमा सकते है। अगर आपको मिनी बैंक शुरू करनी ही है, तो आप लोन लेकर भी मिनी बैंक शुरू कर सकते है।

 

मिनी बैंक शुरू करने के कितना लोन मिलता है ? 

 

दोस्तो अगर आपको मिनी बैंक शुरू करनी है तो बैंक आपको मदत करती है। बैंक आपको मिनी बैंक शुरू करने के लिए 1.25 लाख का लोन देती हैं। जिसमे 3 कैटेगरी के हिसाब से आपको लोन दिया जाता है। नीचे हमने आपको इसके बारे में बताया है। 

 

लोन की कैटेगरी और अमाउंट 

 

● प्रिंटर, लैपटॉप और स्कैनर के लिए 50 हजार रुपए। 
● वर्किंग कैपिटल के लिए 25 हजार रुपए। 
● व्हीकल के लिए 50 हजार रुपए। 

 

यह कुछ लोन कैटेगरी है, जिसके हिसाब से बैंक आपको मिनी बैंक शुरू करने के लिए लोन देती हैं।

मिनी बैंक शुरू करने के लिए आपको इन चीजों को पड़ेगी जरूरत 

दोस्तो मिनी बैंक शुरू करने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी बहुत जरूरी हैं। अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से कम है तो आप मिनी बैंक शुरू नही कर सकते हैं। 

 

18 वर्ष से ज्यादा उम्र के वाले सभी लोग मिनी बैंक को शुरू कर सकते है। मिनी बैंक शुरू करते वक्त आपको कुछ Documents की जरूरत पड़ेगी। जिनके बारे में हमने आपको नीचे बताया है। 

 

● आपके पास एक बिजनेस एड्रेस प्रूफ होना जरूरी है। जैसे की, इलेक्ट्रिसिटी बिल, टेलीफोन बिल या 10वी पास की मार्कशीट।

 

● आईडी प्रूफ भी होना चाहिए। जैसे की, आधार कार्ड, पैन कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस भी चाहिए। इसके अलावा आपके पास एक सरकार के द्वारा मान्यता प्राप्त हुई एक आईडी भी चाहिए। 

 

● रेसिडेंटल प्रूफ होना भी बहुत जरूरी है।

 

● कैरेक्टर सर्टिफिकेट जैसे की कोई पुलिस द्वारा वेरिफाइड को गई आईडी, बैंक अकाउंट डिटेल्स, पासबुक और 2 पासपोर्ट साइज फोटो और कैंसल्ड चेक।

कौन कौनसी सर्विसेज मिनी बैंक के द्वारा दी जाती है ?

दोस्तो हमने आपको नीचे कुछ सर्विसेज बताई है, जो आप एक मिनी बैंक को शुरू करने के बाद अपने कस्टमर को दे पाएंगे।

 

● Saving Bank Account को आप ओपन करके दे सकते है।
● आप अपने कस्टमर्स को कैश डिपॉजिट और विड्रॉल की सुविधा भी दे पाएंगे।
● आप आरडी और एफडी का अकाउंट भी शुरू करके दे सकते है। 
● किसानों के लिए किसान क्रेडिट इश्यू भी कर सकते है।
● साथ ही आप अपने कस्टमर्स को ओवरड्राफ्ट सर्विसेज भी दे सकते है। 
● मिनी बैंक में आप पेंशन अकाउंट भी हैंडल कर सकते हैं।
● इसके अलावा आप मिनी बैंक में इंश्योरेंस और म्यूचुअल फंड की सेल भी कर सकते है। 

 

मिनी बैंक में बिल और पेमेंट की सुविधा कैसे दे 

 

दोस्तो मिनी बैंक एक पब्लिक सेक्टर बैंक है पर आप मिनी बैंक को शुरू करने के बाद प्राइवेट सेक्टर के साथ भी जुड़ सकते है। 

 

मतलब की, आप मिनी बैंक के साथ जो सर्विसेज आती है, उनके अलावा आप दूसरी प्राइवेट सेक्टर की सर्विसेज भी लोगो दे सकते है।  जैसे की, किसी को बिल भरना हो तो आप वह काम भी करके दे सकते है। 

 

● आप अपने कस्टमर को पोस्टपेड और लैंडलाइन फोन के बिल भरने की सुविधा भी दे सकते है। 

 

● मिनी बैंक में आप मोबाइल रिचार्ज करने की सुविधा भी दे सकते है। 

 

● साथ ही डाटा कार्ड और डीटीएच रिचार्ज की सुविधा भी प्रोवाइड कर सकते है।

 

● Electricity बिल भरने की सुविधा भी आप दे सकते है। 

 

● Pan card बनाने की सर्विस भी दे सकते है। 

 

● अगर आपको टिकट बुक करना आती है तो आप ट्रेन टिकट बुक करने की सुविधा भी उपलब्ध करा सकते है। 

 

दोस्तो अगर आपको मिनी बैंक शुरू करनी है तो आपको इसके बारे में सभी सटीक जानकारी हासिल करने के लिए और मिनी बैंक शुरू करने के लिए आपको अपनी बैंक में जाकर बात करनी होगी। 

 

बैंक वाले आपको सहाकार्य करके मिनी बैंक शुरू करने में हेल्प करेंगे। अब हम बात करते है की आप एक मिनी बैंक शुरू करके कितने पैसे कमा सकते है। 

मिनी बैंक शुरू करके कितने पैसे कमाए जा सकते है ?

दोस्तो अगर आप मिनी बैंक शुरू करते है तो आपको बैंक से एक fix salary तो दी जाती है। साथ ही आप कस्टमर का जो काम करके देते है, उसमे से भी आपको थोड़ी बहुत कमाई हो जाती है। 

 

इसके अलावा आप जो प्राइवेट सेक्टर का काम करते है इससे भी आपको एक अच्छी खासी इनकम हो जायेगी। 

 

अगर हम टोटल निकलने जायेंगे तो आप आराम के साथ एक मिनी बैंक को शुरू करके महीने के 50 हजार रुपए से ऊपर की कमाई कर सकते है।

 

Conclusion

 

दोस्तो आपको हमारा नया आर्टिकल बैंक से पैसे कैसे कमाए यह कैसा लगा हमे कॉमेंट के जरिए जरूर बताइए। 

 

साथ ही आगरा इसमें बताई गई सभी जानकर आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो और फैमिली के साथ शेयर करिए ताकि अगर किसी के पास पैसे हो और उन्हें उसका सही इस्तेमाल करना हो तो यह पोस्ट उनके लिए अच्छी साबित हो सकती है। 

 

इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी प्रश्न आपके मन में हो तो आप हमे कॉमेंट के जरिए बताइए हम आपके प्रश्न का उत्तर देने की पूरी तरह से कोशिश करेंगे। ऐसे ही पैसे कमाने के और नॉलेज से भरे आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे साथ बने रहिए।

No comments:

Powered by Blogger.