Computer Ka Full Form Kya Hota Hai

हेलो दोस्तों तो आज हम बताए गे की Computer Ka Full Form Kya Hota Hai आपने अपने सम्पूर्ण जीवन में कभी न कभी तो COMPUTER का प्रयोग तो किया ही होगा। यदि आप एक विद्यार्थी है या फिर आप computer की फिल्ड से जुड़े हुए है तो आप computer के बारे में अच्छी तरह से जानते होंगे। हम आपको बता दे कि computer आज हामारे जीवन का एक अभिन्न अंग बन चूका है।


Computer Ka Full Form Kya Hota Hai

 

ऑफिस से लेकर स्कूल सभी जगह computer का प्रयोग वर्तमान में अनिवार्य हो चुका है। आपने भी computer के बारे में पढ़ा और सुन ही होगा। परंतु क्या आपको ये पता है कि आखिर computer का फुल फॉर्म क्या होता है।

 

आज हम आपको जानकारी देंगे कि आखिर COMPUTER Ka Full Form होता क्या है।

Computer Ka Full Form Kya Hota Hai ?  

आपको बता दे कि computer का वैसे तो कोई ऑफिशल फुल फॉर्म नहीं है, परंतु इसे कई नामो से जाना जाता है। यादि इसके हर शब्द के बारे में जो जनकारी मौजूद है उसके अनुसार यदि फुल फार्म की बात करें तो Commonly Operated Machine Particularly Used In Technical And Educational Research।

 

हिंदी में कम्प्यूटर को हम इस तरह से परिभाषित कर सकते है – एक एसा मशीन जिसका उपयोग आमतौर पर तकनीकी और शैक्षणिक अनुसंधान के लिए प्रयोग किया जाता है। 


हमने computer के प्रत्येक शब्द के अर्थ को टेबल के माध्यम से बताया है। तो आइये जानते है COMPUTERके हर शब्द का क्या अर्थ होता है।

 

  •                      CCommonly 
  •                      O     Operated
  •                    M       Machine
  •                     PParticularly
  •                    U       Used In
  •                    T        Technical 
  •                    EEducational 
  •                    R      Research

COMPUTER क्या है ?

 Computer एक इलेक्ट्रोनिकप्रकार की मशीन है, जिसका प्रयोग गणना करने के लिए किया जाता है। हम आपकोj बता दे कि कंप्यूटर में कम्प्यूटर शब्द का मतलब होता है , गणना करना।

इसलिए computer को गणक या संगणक भी कहते है। हम आपको बताते चले की कंप्यूटर का आविष्कार calculation के लिए ही किया गया था।

कंप्यूटर के बारे में जानकारी

● कम्प्यूटर एक तरह का क्रय नियम नहीं है ये तो एक शब्द है जोकी computer से निकाला गया है। जिसका अर्थ है इसलिए तो कंप्यूटर को एक तरह की electronic डिवाइस कहा जाता है जोकि तेज गिनती करने के बड़े काम आती है।

● आपने कुछ लोगों से सुना है कि Computer का फुल फॉर्म है। Commonly Operated Machine Particularly Used In Technical And Educational Research।

● जब पहला Computer बना था तक यह सिर्फ गिनती करने के लिए ही काम आता था तो इस फुल फॉर्म को एक तरह से कार्तिक कथा भी कहा गया है। computer एक electronic device है जो अर्थमैटिकल लॉजिकल opration करने के काम आता है।

Computer की फुल फॉर्म क्या सच में है ?

कम्प्यूटर की कोई फुल फॉर्म असल में नहीं है। कम्प्यूटर की फुल फॉर्म व्यक्ति द्वारा अपने अपने कामों के ऊपर बनाया गया है। जो उस पर निर्मित भी होती है पर कोई स्टैंडर्डाइज फॉर्म या यूनिवर्सिटी रजिस्टर्ड फुल फॉर्म नहीं बनी है अभी तक कम्प्यूटर का ।

Computer के Software पार्ट्स 

Computre के सॉफ्टवेयर पार्ट्स की अगर हम बात करे तो सबसे महत्वपूर्ण Software Computer का oprating System होता है, oprating System ही अलग-अलग तरह के Hardware की सहायता से आवशक कामों का निष्पादन करता है ।


इसके अलावा बहुत सारे Software हम अपनी आवश्यकताओं के हिसाब से Computer पर Install कर सकते हैं, जैसे कि Microsoft Office ,Microsoft PowerPoint, photeshop आदि ।


सबसे फेमस oprating System माइक्रोसॉफ्ट का विंडोज है जोकी पूरे विश्व के लगभग 83% computer में प्रयोग होता है वही दूसरा सबसे फेमस oprating System एप्पल का मैक ओएस है

COMPUTER का विकास कैसे हुआ ?

जब computer को शुरू किए गए थे, तो एक computer केवल एक कार्य करने में सक्षम था, परंतु वर्तमान के समय में विकास के कारण, एक समय में एक कंप्यूटर कई कामों को संभाल सकता है, और इसमें बहुत कम बुद्धिमत्ता (एआई) आ रही है।

हम computer के क्रमिक विकास को इन पाँच भागों में विभाजित कर सकते हैं-

 

1. 1st Generation Computer – बेस्ट ऑन वेक्यूम ट्यूब (1940-1956)

2. 2nd Generation Computer-  बेस्ड ऑन ट्रांजिस्टर (1956-1963)

3. 3rd Generation Computer-  बेस्ट ऑन इंटीग्रेटेड सर्किट (1964-1971)

4. 4th Generation Computer-  बेस्ट ऑन माइक्रोप्रोसेसर (1971- अभी तक)

5. 5th Generation Computer – अभी चल रहा है, और भविष्य में भी इसी का उपयोग होगा, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

 

जब computer 50 के दशक में निर्मित होने लगा था, तो computer का आकार बहुत बड़ा हुआ करता था, पहले वैक्यूम-आधारित Computer का आकार एक कमरे के बराबर था, और ये सिर्फ एक ही काम कर सकता था।


आज ज्यादातर लोग computer के दो रूप, डेक्सटॉप या पर्सनल कंप्यूटर किसे कहते हैं, और लैपटॉप का प्रयोग करते हैं

लैपटॉप को कहीं लेकर आने जाने में बहुत सुविधा होती है, इसीलिए आज बहुत सारे लोग लैपटॉप पर ही अपना काम करते हैं


वहीं ऑफिस में आज भी कंप्यूटर का उपयोग बड़े स्तर पर होता है 

Computer के कुछ फायदे ?

कंप्यूटर के वजह से आज हमारा काम करने का तरीका पूरी तरह से बदल चुका है Computer के कुछ फायदे निम्नलिखित है-

Multi Tasking


Computer का सबसे बड़ा प्रॉफिट यह है, कि कोई भी computer एक साथ कई कार्यों को अंजाम दे सकता है, आज का Computer हर सेकंड हजारों इंस्ट्रक्शंस को फॉलो कर रहा है 

Equrency

कोई भी Computer किसी कार्य को बिना किसी गलती के इंस्ट्रक्शन और पहले से निर्धारित नियमों के अनुसार करता है

Speed

आज के एडवांस Computer बड़े-बड़े कार्य को पल भर में करने की क्षमता रखता है ।

 

अंतिम शब्द

 

दोस्तो मैं उम्मीद करता हूं की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको यह पता चल चुका होगा कि computer ka full form kya hota hai तो दोस्तो यदि आपको ये पोस्ट पसंद आया तो इस पोस्ट को अपने मित्रो के साथ भी साझा करें ।

 


No comments:

Powered by Blogger.